The Digital Teacher : शाला सुरक्षा कार्यक्रम में बच्चों ने गर्म हवा व लू से बचाव के बारे में जाना...

शाला सुरक्षा कार्यक्रम में बच्चों ने गर्म हवा व लू से बचाव के बारे में जाना...



ब्लाक भर के शालाओं में मुख्यमंत्री शाला सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों को निरंतर रूप से जागरूक एवं संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से सुरक्षित शनिवार गतिविधि का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसी कड़ी में अप्रैल माह के द्वितीय शनिवार 8 अप्रैल 2023 को डिजिटल स्कूल पूर्व माध्य. शाला नवापारा (अमोदा) में गर्म हवा एवं लू से बचाव के उपायों के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी। इस संबंध में कार्यक्रम के ब्लाक नोडल राजेश कुमार सूर्यवंशी ने बच्चों सहित उपस्थित पालकों को बताया कि मुख्यमंत्री शाला सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों को निरंतर रूप से जागरूक एवं संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से पूरे वर्ष भर सुरक्षित शनिवार गतिविधि का क्रियान्वयन किया जाना है। अप्रैल माह का यह द्वितीय शनिवार है जिसमें बच्चों को मौसमी समस्याओं से बचाव के उपायों पर चर्चा किया गया। प्रधान पाठक भानूप्रताप महाराणा व संकुल प्राचार्य सतीश कुमार साहू तथा शाला आपदा प्रबंधन समिति अध्यक्ष सावित्री बाई चौहान के मार्गदर्शन में आयोजित गतिविधि में नोडल शिक्षक राजेश कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि वर्तमान में जिले भर में गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है इसे देखते हुए हमें अपने स्वास्थ्य का बेहतर देखभाल करने की जरूरत है। उन्होंने माता-पिता, छात्रों और शिक्षकों के बीच दिशा-निर्देशों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस मौसम में हमें पर्याप्त पानी पीने की जरूरत होती है भले ही प्यास न लग रही हो फिर भी पीना चाहिए। इसके अलावा हमें पहनावा पर भी ध्यान देना होगा जिसमें हल्के रंग के, ढीले, सूती कपड़े उपयुक्त है, अपने सिर को कपड़े, टोपी या छाते आदि से ढकें जितना हो सके घर के अंदर रहें, यदि आप बेहोशी या बीमार महसूस करते हैं, तो तुरंत डाक्टर से मिलें।
बच्चों ने सीखा ओआरएस घोल बनाकर उपयोग करना...
सुरक्षित शनिवार के तहत बच्चों को घर में उपलब्ध सामान से ओआरएस घोल बनाना भी सिखाया गया। नोडल शिक्षक ने बताया कि खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन साल्यूशन), घर का बना पेय पदार्थ जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यद्यपि ओआरएस आज व्यावसायिक रूप से बाजार में उपलब्ध है, किंतु इसे घर पर ही बेहतर तरीके से तैयार किया जा सकता है। इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाने का यह सबसे तेज घरेलू उपाय है। इसके लिए हमें बस तीन सामान पानी, नमक और चीनी की जरूरत होती है जिसमें पहले पानी को उबालना पड़ता है और फिर इसे पीने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित बनाने के लिए ठण्डा किया जाता है इसके बाद इसमें चीनी और नमक डालना पड़ता है। नमक इलेक्टोलाइट संतुलन बनाये रखने में मदद करता है जबकि पानी तरल पदार्थ को बहाल करता है और चीनी ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत है।








No comments:

Post a Comment

डिजिटल स्कूल में दीक्षांत समारोह के साथ परीक्षाफल की घोषणा, बच्चों को बांटे गये अंकसूची...

नवागढ़ ब्लाक के शास.पूर्व माध्य.शाला नवापारा (अमोदा) में शिक्षा सत्र के अंतिम दिवस आज 29 अप्रैल शनिवार को प्रगति पत्रक वितरण सह दीक्षांत समार...