The Digital Teacher : कक्षा 1 से 3 तक समग्र रिपोर्ट कार्ड कैसे भरें

कक्षा 1 से 3 तक समग्र रिपोर्ट कार्ड कैसे भरें


शिक्षक साथियों नमस्कार,

इस बार कक्षा 1 से लेकर 3 के लिए समग्र रिपोर्ट कार्ड जारी किया जाना है। यह NEP 2020 के तहत तैयार की गयी है। बहुआयामी प्रगति पत्र के अंतर्गत कक्षा 1 से 3 के बच्चों का Holistic Report Card संधारण करने के तरीकों पर मैं आप लोगों से कुछ जानकारी साझा करने का प्रयास कर रहा हूं

  • समग्र रिपोर्ट एक प्रगति कार्ड है जो बच्चे के सभी 360 आयाम जिसमें संज्ञानात्मक, भावात्मक एवं साइकोमोट रडोमेन क्षेत्र का विवरण दिखायेगा।
  • समग्र रिपोर्ट कार्ड NEP-2020 के तहत तैयार किया गया है|
  • इस कार्ड द्वारा बच्चे के विकास को शिक्षक, माता-पिता देख सकेंगे।
  • समग्र रिपोर्ट कार्ड में तिमाही, छमाही व वार्षिक के अंक को दर्ज किया जायेगा|
  • अभी हिन्दी व गणित के लर्निंगआउटकम को इस रिपोर्ट कार्ड में दर्ज करना है |
  • समग्र रिपोर्ट कार्ड कक्षा -1 से 3 तक के लिये तैयार गया है|
  • मुख्य रुप से बच्चे द्वारा सिखे गये लर्निंग आउटकम को दर्शायेगा।

समग्र रिपोर्ट कार्ड (Holistic Report Card) का विवरण

प्रथम पेज

  • स्कूल का विवरण – इस पेज में स्कूल की जानकारी भरना है जैसे-स्कूल का नाम, UDISE Code पता आदि।
  • विद्यार्थी का विवरण- इस पेज में बच्चे का व्यक्तिगत विवरण भरना है जिसमें नाम, जन्मतिथी, लिंग, माता/पिता का नाम, बच्चे की भाषा, पता, मोबाइल नम्बर जैसे व्यक्तिगत विवरण भरना है। कुछ अन्य विवरण
    • अनुक्रमांक – Student ID
    • समग्र ID – दाखिला खारिज क्रमांक
    • समग्र पंजीयन – दाखिला खारिज दिनाँक

 

द्वितीय पेज

व्यक्तिगत विवरण क्षेत्र

व्यक्तिगत विशेषताओं संबंधी रिकार्ड का संधारण (LOs-10)  (वर्तमान स्थिति का आकलन कर उस पर टिक करें और आकलन का माह लिखे बच्चे को उससे आगे के स्तर पर लेकर जाने हेतु प्रयास करें

1.स्वच्छता-

स्थिति एक  सफाई पर ध्यान नही देता

स्थिति दो  साफ़-सुथरा आता है।

स्थिति तीन – सफाई पर स्वयं ध्यान देता है और औरों को भी प्रोत्साहित करता है.

2.सक्रियता

स्थिति एक  बहुत शांत रहता है। कक्षा में सक्रिय नहीं रहता

स्थिति दो  विभिन्न गतिविधियों में सक्रिय सहभागिता करता है

स्थिति तीन – स्वयं सक्रिय है और औरों को भी सक्रिय रखता है

3.दोस्ती एवं टीमवर्क

स्थिति एक  अपने काम से ही मतलब रखता ह और अधिक दोस्त नहीं है

स्थिति दो  कक्षा में अधिकतर साथियो से दोस्ती है

स्थिति तीन – हमेशा सभी के सहयोग के लिए तत्पर रहता है और मिलकर एक टीम के रूप में काम करता है।

4 सीखने में रुचि-

स्थिति एक  बिलकुल नहीं है

स्थिति दो कुछ हद तक है

स्थिति तीन – नई नई चीजें सीखने में रूचि लेता

5.अभिव्यक्ति

स्थिति एक  अपनी बातों को ठीक से अभिव्यक्त नहीं कर पाते

स्थिति दो अपनी बातों को कुछ हद तक अभिव्यक्त कर लेते हैं

स्थिति तीन – बहुत बढ़िया अभिव्यक्ति कौशल के धनी हैं.

अन्य विशिष्ट व्यवहार

पालकों का संयुक्त अभिमत(LOs-10) – दर्ज करने में सहयोग करें। पालक अपने अवलोकन के अनुभव के आधार पर सही स्थिति में टिक कर आकलन का माह लिखें। बच्चे को उससे आगे की स्थिति में लाने हेतु शिक्षक से चर्चा कर प्रयास करें)

1.घर में बड़ों के निर्देशों का पालन

स्थिति एक  निर्देशों का पालन नहीं करते

स्थिति दो  निर्देशों का कुछ हद तक पालन करते हैं

स्थिति तीन – निर्देशों का पूरी तरह से पालनकरते हैं

2.परिवार के कामकाज में सहयोग

स्थिति एक  बिलकुल सहयोग नहीं देते

स्थिति दो  काम काज में कुछ हद तक सहयोग देते है|

स्थिति तीन – घर के कामकाज में पूरी तरह से सहयोग देते है|

3 घर में सीखने हेतु समय देना –

स्थिति एक सीखने हेतु बिलकुल ध्यान नहीं देते

स्थिति दो बड़ों के बोलने पर कुछ हद तक सीखने हेतु समय निकाल लेते बैठते है

स्थिति तीन – बिना किसी निर्देश के स्वयं ही सीखने हेतु

4 बच्चे के विशेष शौक

5.वो आदते जिसमे आप सुधार लाना चाहते हैं / शिक्षक का ध्यान दिलाना चाहते हैं

तृतीय पेज

कक्षावार लर्निंग आउटकम-

यहाँ पर कक्षावार विषयवार लर्निंग आउटकम दिया गया है जिसके अनुसारहमें बच्चों के दक्षता का आकलन कर उनको अंक अनुसार विभिन्न स्तर में रखना है।जिसका विवरण नीचे Table में दिया गया है । जिसके अनुसार-

  • प्रत्येक विषय में 40 अंक निर्धारित किये गये हैं।
  • हर विषय में निर्धारित किये गये हैं LOs व उस पर अंक ।
  • अंक के आधार पर तय किये जायेंगे बच्चे का स्तर।
  • उदाहरण के लिये हिन्दी के 8 LOs में स्तर निर्धारण
    • 0अंक के लिये स्तर-1
    • 2 अंक के लिये स्तर-2
    • 5अंक के लिये स्तर-3
  • स्तर का निर्धारण बच्चे के तिमाही, छमाही व वार्षिक परीक्षा के लिये भी करना है इस तरह से कुल 3 आकलन करना है।
  • इस चार्ट के अनुसार व बच्चे के स्तर के अनुसार समग्र रिपोर्ट कार्ड को भर सकते हैं।

लर्निंग आउटकम का विवरण

कक्षा पहली विषय हिंदी  

1.     LOs – अपनी जरूरतों परिवेश के बारे में दोस्तों और कक्षा शिक्षक के साथ बातचीत करन|

2.     LOs – कक्षा में उपलब्ध प्रिंट सामग्री के बारे में बात करना सुनाना ।

3.     LOs – कविताओं / गीतों को एक्शन के साथ

4.     LOs – सक्रिय तरीके से जोर के कहानी कहने सत्र केदौरान भाग लेने तथा कहानी सत्र के दौरान और बाद में सवालों का जवाब देना कठपुतलियों अन्य सामग्रियों के साथ परिचित कहानी का अभिनय करना

5.     LOs – आविष्कृत वर्तनी के साथ शब्द लेखन के लिए ध्वनि प्रतीक का उपयोग करना |

6.     LOs – आयु उपयुक्त अज्ञात पाठ में कम से कम 4 5 सरल शब्द सहित छोटे-छोटे वाक्य पढ़ना|

7.     LOs – परिचित संदर्भों (कहानी / कविता पर्यावरण प्रिंट आदि) में प्रयोग होने वाले शब्दों में परिचित होना |

8.     LOs – लेखन, ड्राइंग,और / चीजों को अर्थ देना और अपने कार्यपत्र बधाई सन्देश,मात्राओं के साथचित्रों आदि पर अपना नाम लिखना और ऐसे चित्र बनाना जो पहचानने योग्य हाँ या अन्य लोगों से मेल खाते हो

कक्षा पहली विषय गणित

1.     LOs – 20 तक वस्तुओं की गिनती ।

2.     LOs – 99 तक की संख्याओं को पढ़ना और लिखना ।

3.     LOs – दैनिक जीवन स्थितियों में 9 तक की संख्याओं के जोड़ और घटाव का उपयोग करना ।

4.     LOs – अपने चारो ओर 3 डी आकृतियों के भौतिक गुणों क अवलोकन और वर्णन करना जैसे गोल समतल सतह कोनो और किनारों की संख्या आदि ।

5.     LOs – गैर मानक घर समान इकाइयों जैसे हाथ की अवधि पैर की लंबाई उंगलियों आदि का उपयोग करके लंबाई का अनुमान लगाना और पुष्टि करना तथा गैर मानक वर्दी इकाइयों जैसे कप चम्मच मां आदि का उपयोग करने की क्षमता रखना ।

6.     LOs – आकार और संख्याओं का उपयोग करके छोटी कविताएं और कहानियों का निर्माण और पाठ करना ।

1.     कक्षा दूसरी विषय हिंदी

2.     LOs – कक्षा में उपलब्ध प्रिंट सामग्री में बात करना ।

3.     LOs – प्रश्न पूछने के लिए बातचीत में संलग्न होना और दूसरों को सुनना ।

4.     LOs – गीत कविताएं सुनाना ।

5.     LOs – कहानियों कविताओं प्रिंट आदि में होने वाले परिचित शब्दों को दोहराना ।

6.     LOs – बच्चों के साहित्य पाठ्य पुस्तक से कहानियों को पढ़ना वर्णन करना फिर से बताना ।

7.     LOs – किसे दिए गए शब्द के अक्षरों से नए शब्द बनाना ।

8.     LOs – आयु उपयुक्त अज्ञात पाठ से उचित गति और स्पष्टता के साथ शब्दों के 8 से 10 वाक्यों को पढ़ना लगभग 45 से 60 शब्द प्रति मिनट सही ढंग से ।

9.     LOs – खुद को वाक्य के लिए छोटे सरल वाक्यों को सही ढंग से लिखना ।

10.                        LOs – नामकरण शब्द क्रिया शब्द और विराम चिन्हों को पहचानना ।

कक्षा दूसरी विषय हिंदी गणित

1.     LOs – 999 तक की संख्या पढ़ना और लिखना ।

2.     LOs – 99 तक की संख्याओं को जोड़ना और घटाना, दैनिक में 99 तक की वस्तुओं का योग ।

3.     LOs – गुणन और जोड़ को सामान वितरण बंटवारे के रूप में गुणा करना और दो तीन और चार के गुणन तथ्यों बालिकाओं का निर्माण करना ।

4.     LOs – गैर मानक वर्दी इकाईयों जैसे राग पेंसिल धागा का चम्मच आदि का उपयोग करके लंबाई दूरी क्षमता अनुमान लगाना और मापना और सरल संतुलन का उपयोग करके वजन की तुलना करना ।

5.     LOs – आयत त्रिभुज वृत्त अंडाकार आदि जैसे 2D आकृतियों की पहचान करना और उनका वर्णन करना ।

6.     LOs – दूर पास अंदर बाहर ऊपर नीचे दाएं बाएं आगे पीछे आदि जैसे ही स्थानिक शब्दावली का उपयोग करना ।

7.     LOs – संख्याओं और आकृतियों का उपयोग करके सरल पहेलियां को बनाना व हल करना ।

कक्षा तीसरी विषय हिंदी

1.     LOs – कक्षा में उपलब्ध प्रिंट सामग्री के बारे में बात करना ।

2.     LOs – सवाल पूछने अनुभव बताने दूसरों को सुनने और जवाब देने के लिए बातचीत में हिस्सा लेना ।

3.     LOs – कविताओं को व्यक्तिगत रूप से और समूह में आवाज का उतार-चढ़ाव और आवाज बदलकर सुनना ।

4.     LOs – परिचित पुस्तकों पाठ्य पुस्तकों में जानकारी प्राप्त करना ।

5.     LOs – भाषा के आधार पर और एक आयु उपयुक्त अज्ञात पाठ से सही उच्चारण के साथ लगभग 60 शब्द प्रति मिनट की गति से पढ़ना ।

6.     LOs – पाठ में दिए गए निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना ।

7.     LOs – आयु उपयुक्त अज्ञात कहानी 8 से 10 वाक्यों के अनुच्छेद को पढ़ के 4 में से कम से कम 3 प्रश्नों का उत्तर दे सके ।

8.     LOs – विभिन्न उद्देश्यों के लिए लघु संदेश लिखना ।

9.     LOs – लिखने के लिए क्रिया शब्दों नामकरण और विराम चिन्ह का उपयोग करना ।

10.                        LOs – व्याकरणिक रूप से सही वाक्य लिखना ।

11.                        LOs – व्याकरणिक रूप से सही वाक्य का प्रयोग करके खुद छोटे पैराग्राफ और छोटी कहानियां लिखना ।

12.                        LOs – कक्षा में उपलब्ध प्रिंट सामग्री के बारे में बात करना ।

कक्षा तीसरी विषय  गणित

1.     LOs – 9999 तक की संख्या पढ़ना और लिखना ।

2.     LOs – 999 तक की संख्याओं को जोड़ना और घटाना दैनिक जीवन स्थितियों में 999 तक की वस्तुओं का योग ।

3.     LOs – 2 से 10 तक की संख्याओं के गुणन तथ्यों तालिका का निर्माण और उपयोग करना और विभाजन तथ्यों का उपयोग करना ।

4.     LOs – मानक इकाई जैसे मीटर किलोमीटर ग्राम किलोग्राम लीटर आदि का उपयोग करके लंबाई दूरी वजन और क्षमता का अनुमान लगाना और मापना ।

5.     LOs – 3D आकृतियों ठोस आकृतियों के साथ मूल 2D आकृतियों की पहचान करना और संबंधित करना और उनके गुणों चेहरे किनारों और कोनो आदि संख्या का वर्णन करना ।

6.     LOs – किसी तिथि और दिन का कैलेंडर पर पहचान करना घंटे और आधे घंटे में घड़ी पर समय पढ़ना ।

7.     LOs – आधा एक चौथाई एक पूरे के तीन चौथाई और वस्तु के संग्रह में पहचान करना ।

8.     LOs – संख्याओं घटनाओं और आकारों पर सरल पैटर्न के लिए नियमों की पहचान करना विस्तार करना और संवाद करना ।

 







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