The Digital Teacher : परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम, पूर्व माध्य. शाला नवापारा (अमोदा) स्कूल के बच्चों ने देखी लाईव प्रसारण...

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम, पूर्व माध्य. शाला नवापारा (अमोदा) स्कूल के बच्चों ने देखी लाईव प्रसारण...








प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का 27 जनवरी 2023 की सुबह 11 बजे से लाईव प्रसारण दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से हुआ जिसे नवागढ़ ब्लाक के शास.पूर्व माध्य. शाला नवापारा (अमोदा) के सभी विद्यार्थियों ने डिजिटल क्लासरूम में बैठकर देखा। प्रधानमंत्री इस संवाद कार्यक्रम के दौरान तनाव को पीछे छोड़ने और परीक्षा के डर को दूर करने तथा परीक्षा को त्योहार की तरह मनाने के टिप्स साझा किये है उसे हमारे विद्यार्थी जरूर आत्मसात करेंगे। इस दौरान शाला प्रबंधन समिति के पदाधिकारी, माताएं व पालगकण व शिक्षकगण सीएसी श्री भानूप्रताप महाराणा, श्री कन्हैया लाल मरावी, श्री राजेश कुमार सूर्यवंशी, श्री हेमंत यादव भी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम को देखने के बाद स्कूली बच्चों ने प्रधानमंत्री मोदी के स्मार्टली हार्डवर्क, टाइम मैनेजमेंट, बिना किसी दबाव के तैयारी करने के गुणों को आत्मसात करने की बातें कही है। इस संबंध में नवाचारी शिक्षक राजेश कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि इस कार्यक्रम के लाइव प्रसारण को विद्यार्थियों को दिखाने को लेकर पूर्व से ही तैयारी कर ली गयी थी। इसका दूरगामी लाभ हमारे सभी विद्यार्थियों को अवश्य ही मिलेगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में पीएम ने छात्रों से कहा कि केवल परीक्षा के लिए ही नहीं हमें अपने जीवन में हर स्तर पर टाइम मैनेजमेंट को लेकर जागरूक रहना चाहिए। आप ऐसा स्लैब बनाइए कि जो आपको कम पसंद विषय है उसको पहले समय दीजिए उसके बाद उस विषय को समय दीजिए जो आपको पसंद है। पीएम मोदी ने छात्रों से कहा कि दबाव में न रहें सोचें, विश्लेषण करें, कार्य करें और फिर जो आप चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दें। पीएम मोदी ने कहा कि परिवारों को अपने बच्चों से उम्मीदें होना स्वाभाविक है, लेकिन अगर यह सिर्फ सामाजिक स्थिति बनाए रखने के लिए है, तो यह खतरनाक हो जाता है।

 परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री द्वारा कही गयी मुख्य बातें - 
स्मार्टली करें हार्डवर्क-पीएम

पीएम मोदी ने छात्रों से कहा कि पहले काम को समझिए... हमें भी जिस चीज की जरूरत है उसी पर फोकस करना चाहिए।अगर मुझे कुछ अचीव करना है तो मुझे स्पेसिफिक एरिया पर फोकस करना होगा... तभी परिणाम मिलेगा। हमें श्स्मार्टली हार्डवर्कश् करना चाहिए, तभी अच्छे परिणाम मिलेंगे।
टाइम मैनेजमेंट पर भी बोले पीएम
पीएम ने छात्रों से कहा कि केवल परीक्षा के लिए ही नहीं हमें अपने जीवन में हर स्तर पर टाइम मैनेजमेंट को लेकर जागरूक रहना चाहिए। आप ऐसा स्लैब बनाइए कि जो आपको कम पसंद विषय है उसको पहले समय दीजिए... उसके बाद उस विषय को समय दीजिए जो आपको पसंद है।
पीएम की सलाह- दबाव में न रहें छात्र
पीएम मोदी ने छात्रों से कहा कि दबाव में न रहें! सोचें, विश्लेषण करें, कार्य करें और फिर जो आप चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दें।
च्ड नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिर्फ परीक्षा के लिए नहीं वैसे भी जीवन में हमे समय के प्रबंधन  के प्रति जागरूक रहना चाहिए। काम का ढेर इसलिए हो जाता है क्योंकि समय पर उसे नहीं किया। काम करने की कभी थकान नहीं होती, काम करने से संतोष होता है। काम ना करने से थकान होती है कि इतना काम बचा है। पीएम मोदी ने कहा कि परिवारों को अपने बच्चों से उम्मीदें होना स्वाभाविक है, लेकिन अगर यह सिर्फ सामाजिक स्थिति बनाए रखने के लिए है, तो यह खतरनाक हो जाता है।
पीएम मोदी ने छात्रों से कहा कि आप अच्छा करेंगे तो भी हर कोई आप से नई अपेक्षा करेगा..चारों तरफ से दबाव होता है, लेकिन क्या हमें इस दबाव से दबना चाहिए? ऐसे ही आप भी यदि अपनी एक्टिविटी पर फोकस रहते हैं तो आप भी ऐसे संकट से बाहर आ जाएंगे। कभी भी दबाव के दबाव में ना रहें।
परीक्षा पर चर्चा मेरी भी परीक्षा है- पीएम मोदी
परीक्षा पर चर्चा मेरी भी परीक्षा है और देश के कोटि-कोटि विद्यार्थी मेरी परीक्षा ले रहे हैं... मुझे ये परीक्षा देने में आनंद आता है।






1 comment:

डिजिटल स्कूल में दीक्षांत समारोह के साथ परीक्षाफल की घोषणा, बच्चों को बांटे गये अंकसूची...

नवागढ़ ब्लाक के शास.पूर्व माध्य.शाला नवापारा (अमोदा) में शिक्षा सत्र के अंतिम दिवस आज 29 अप्रैल शनिवार को प्रगति पत्रक वितरण सह दीक्षांत समार...