The Digital Teacher : पढ़ई तुहर दुआर के तहत अहा क्षण पर नवागढ़ ब्लाक के चयनित शिक्षकों से हुई खास बातचीत ...

पढ़ई तुहर दुआर के तहत अहा क्षण पर नवागढ़ ब्लाक के चयनित शिक्षकों से हुई खास बातचीत ...

                      

त्तीसगढ़ राज्य शासन शिक्षा विभाग की महत्वाकांक्षी योजना पढ़ई तुहर दुआर अंतर्गत सिस्को वेबएक्स मीटिंग एप से आनलाइन कक्षाएं लेने के लिए शिक्षकों, विद्यार्थियों व पालकों में जागरूकता लाने शिक्षा विभाग द्वारा गुरू तुझे सलाम कैम्पेन चलाया जा रहा है। जिसके पहली कड़ी में सभी संकुलों से वेबएक्स मीटिंग के जरिये ऐसे शिक्षकों का चिन्हांकन किया गया जिनकी शिक्षकीय जीवन प्रेरणादायी रहा है। दूसरे चरण में आज 13 जून को चयनित शिक्षकों को 2-2 मिनट का स्पीच सुना गया। यह सब आनलाईन मीटिंग के जरिये से संपन्न हुआ। इस स्पीच को अहा क्षण का नाम दिया गया जिसमें शिक्षकों ने अपने ऐसे पल का जिक्र किया जिससे वे और बेहतर शैक्षणिक गतिविधि कराने के लिए प्रेरित हुए है। इस दौरान ब्लाक के अनुभवी विद्वान शिक्षकों ने सरकारी विद्यालयों में बच्चों के साथ अपने गतिविधियों का एक से बढ़कर एक बातों का जिक्र किया।
विदित हो कि पढ़ई तुहर दुआर के जिला नोडल अधिकारी श्री एल.के. पाण्डेय डाईट, सहयोगी श्री प्रद्युम्न कुमार शर्मा, डाईट से नवागढ़ के ब्लाक प्रभारी श्री यू.के. रस्तोगी, सहा. प्राध्यापक, ब्लाक नोडल अधिकारी नवागढ़ श्री राजीव नयन शर्मा व टेक्नीकल एक्सपर्ट राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षक श्री राजेश कुमार सूर्यवंशी की उपस्थिति में आनलाईन मीटिंग लेकर नवागढ़ ब्लाक के 18 संकुलों से चयनित एक-एक शिक्षकों का स्पीच सुना गया। जिसमें शिक्षक-शिक्षिकाओं ने एक से बढ़कर एक प्रेरणादयी घटनाओं के बारे में आपबीती सुनाये। इस कार्यक्रम को राज्य शासन के गाईड लाईन पर संपन्न किया गया जिसे अहा क्षण नाम दिया गया। धनेली संकुल से श्री अरविंद कुमार तरूण (शिक्षक, शा.पूर्व मा.शाला दर्री), गौशाला नैला संकुल से श्रीमती शालिनी शर्मा (सहा. शिक्षक, शा. कन्या प्रा. शाला नैला) व श्रीमती रश्मि नामदेव (शिक्षक, शा.पूर्व मा.शाला भाठापारा नैला), खोखरा संकुल से श्री सुशील कुमार साहू (सहा. शिक्षक, न.प्रा.शाला डीहपारा सेवई), सदर संकुल से श्रीमती जयंती दुबे (उच्च वर्ग शिक्षिका, शा.पूर्व मा.शाला कन्या जांजगीर) व श्री ललित मोहन जायसवाल (शिक्षक, शा.पूर्व मा.शाला खोखसा), अवरीद संकुल से श्रीमती नीतू सिंह (सहा. शिक्षक, न.प्रा.शाला बुड़ेना), सलखन संकुल से श्री नरेशचंद्र कंवर (शिक्षक, शा.पूर्व मा.शाला बरभाठा), अमोदा संकुल से श्रीमती गीता लहरे (शिक्षक, शा.पूर्व मा.शाला पीथमपुर), नवागढ़ संकुल से श्री राजकुमार जलतारे (शिक्षक, शा.कन्या पूर्व मा.शाला नवागढ़), सिवनी संकुल से श्री चंद्रहास राठौर (सहा. शिक्षक, जन. प्रा.शाला बोड़सरा), केरा संकुल से श्री बेदराम रत्नाकर (प्राचार्य, शा.उ.मा.शाला केरा), सेमरा संकुल से श्रीमती प्रतिमा साहू (व्याख्याता, शा.उ.मा.शाला सेमरा), किरीत संकुल से श्री महेन्द कुमार कुर्रे (शिक्षक, शा.पूर्व मा.शाला खैरताल), कटौद संकुल से श्री राजीव सोनी (सहा. शिक्षक, शा.प्रा.शाला तुस्मा),  धुरकोट संकुल से श्री रामबिलास डाहिरे (सहा. शिक्षक, शा.प्रा.शाला नवापारा सुकली), सिऊड़ संकुल से श्री लक्ष्मी प्रसाद मरकाम (सहा. शिक्षक, शा.प्रा.शाला कर्रा), मिसदा संकुल से श्री जनक दुलार कश्यप (व्याख्याता, शा. हाई स्कूल तुलसी) ने अपने शिक्षकीय जीवन से जुड़े ऐसे पल का जिक्र किया जो शिक्षकों के लिए प्रेरणादायी है तथा उन्हे और बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करता है। इस कार्यक्रम का संचालन एबीईओ व नोडल अधिकारी श्री राजीव नयन शर्मा व तकनीकी विशेषज्ञ शिक्षक श्री राजेश कुमार सूर्यवंशी ने किया। आनलाईन मीटिंग का अवलोकन बीईओ श्री विजय कुमार लहरे, एबीईओ श्री संजय कुमार देवांगन, पीएलसी मेंबर कुमारी रेशमा उरांव, सभी संकुलों के शैक्षिक समन्वयकगण सहित कोर कमेटी के सदस्यों ने किया। नोडल अधिकारी श्री राजीव नयन शर्मा ने बताया कि आज संपन्न हुए अहा क्षण स्पीच कार्यक्रम से बेस्ट स्पीच के आधार पर एक शिक्षक का चयन जिला स्तरीय अहा क्षण कार्यक्रम के लिए किया जायेगा। पूरे कार्यक्रम का केवल एक ही उद्देश्य है सभी शिक्षकों को आनलाईन पढ़ाई के लिए तैयार करना है जिसमें शिक्षकों को वेबएक्स एप्प के उपयोग के लिए तैयार करने में ब्लाक के टेक्नीकल एक्सपर्ट शिक्षक श्री राजेश कुमार सूर्यवंशी सतत रूप से योगदान दे रहे है। आने वाले दिनों में प्रत्येक शिक्षक आनलाईन कक्षाओं से जुड़कर बच्चों को शिक्षा प्रदान करेंगे।


क्या है शिक्षकों का अहा क्षण ....
सभी शिक्षकों को अपने शिक्षकीय जीवन में कोई न कोई ऐसा क्षण आता है जिसे वे अपना अहा मोमेन्ट मान सकते है। अहा क्षण वो क्षण होता है जिसमें अचानक कोई नया आइडिया, किसी नये खोज, किसी ऐसी चीज की जानकारी जो पहले से आपके भीतर है पर आपने अचानक पहचानना, सही समय में सही आइडिया का सामने आना, कक्षा अध्यापन के दौरान कुछ नयी चीजे, शिक्षा से जुड़ा कोई यादगार पल, आइिडियाज का सामने आना। ऐसे कुछ न कुछ बातें हमारे आपके जीवन में सभी ने महसूस की होगी। अपने ऐसे आहा क्षण को सभी शिक्षकों को पहचानने का एक अवसर इस कार्यक्रम के माध्यम से मिल सकेगा और ऐसे आइडियाज का संकलन हम कर सकेंगे। इस लाक डाउन अवधि में हम शिक्षकों को कुछ सोचने का अवसर दे सकेंगे। अहा क्षण के बारे में ग्रुप्स में और विस्तार से बताया जा सकेगा और इसका अभ्यास शुरू में परिषद के अकादमिक सदस्यों के साथ किया जाना प्रस्तावित है ताकि वे अपने संकुल, ब्लाक व जिले को तैयार कर सके। इसके लिए संकुल स्तर पर 11 जून को सुबह 11 से 12 बजे, विकासखण्ड स्तर पर 13 जून को सुबह 11 से 12 बजे तक, जिला स्तर पर 16 जून को सुबह 11 से 12 बजे तक तथा राज्य स्तर पर 18 जून को सुबह 11 से 12 बजे तक सिस्को वेबेक्स पर आनलाईन मीटिंग की शेड्यूल राज्य स्तर से जारी की गयी है।

















प्रतिवेदन द्वारा - श्री बेदराम रत्नाकर, प्राचार्य शा.उ.मा.शाला केरा


प्रतिवेदन द्वारा - श्रीमती प्रतिमा साहू, व्याख्याता शा.उ.मा.शाला सेमरा


प्रतिवेदन द्वारा - श्रीमती नीतू सिंह, सहा. शिक्षक न.प्रा.शाला बुड़ेना

 प्रतिवेदन द्वारा - श्रीमती गीता लहरे, शिक्षक शा.पूर्व माध्य. शाला पीथमपुर



 प्रतिवेदन द्वारा - श्रीमती जयंती दुबे, उच्च वर्ग शिक्षक शा.कन्या पूर्व माध्य. शाला जांजगीर




 प्रतिवेदन द्वारा - श्री ललित मोहन जायसवाल, शिक्षक शा. पूर्व माध्य शाला जांजगीर


 प्रतिवेदन द्वारा - श्री राजीव सोनी, सहा. शिक्षक जन.प्राथमिक शाला तुस्मा


 प्रतिवेदन द्वारा - श्री नरेशचंद्र कंवर, शिक्षक शा. पूर्व माध्य शाला बरभाठा



 प्रतिवेदन द्वारा - श्री चंद्रहास राठौर, सहा. शिक्षक जन.प्राथमिक शाला बोड़सरा



 प्रतिवेदन द्वारा - श्री सुशील कुमार साहू, सहा. शिक्षक शास. प्राथमिक शाला सेवई



 प्रतिवेदन द्वारा - श्री राजकुमार जलतारे, शिक्षक शासकीय कन्या पूर्व माध्यमिक शाला नवागढ़ 
वर्तमान लॉकडाउन की स्थिति में जहां बच्चों को ऑनलाइन  पढ़ाई करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बहुत लोगों पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं है वैसे इस विषम परिस्थिति  में अपने विद्यालय के 80ः बच्चे लक्ष्यवेध अंतरराष्ट्रीय शिक्षा पद्धति से अपने हिंदी एवं अन्य विषय सिलेबस बहुत सारे विद्यार्थी तीन से चार विषय तक को  स्वयं से  पूर्ण करते हुए ,चुनौती स्वीकार करते हुए तथा विषय मित्र एवं टेक्नोलॉजी का सहयोग लेकर सितंबर माह तक सभी कोर्स पूर्ण करने की प्लानिंग के साथ चल रहे हैं। वर्तमान लक्ष्य वेध ऑनलाइन प्रशिक्षण में सरगुजा क्षेत्र से प्रशिक्षण जोन प्रभारी के रूप में  सूरजपुर जिले में लक्ष्य वेध प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर के रूप में  दायित्व का निर्वहन कर रहा हूं तथा यह प्रशिक्षण वर्तमान में लगभग सभी 28 जिलों में चल रहा है जिसमें हमारे कन्या शाला नवागढ़ के बच्चे जब अपने इस उपलब्धि एवं अनुभव को छत्तीसगढ़ के लगभग 10 जिलों में ऑनलाइन उपस्थित होकर विद्यालय के 5 बच्चे अनुभव शेयर किए और सभी शिक्षकों के प्रश्नों का  पूरे कॉन्फिडेंस के साथ उत्तर दिया और शिक्षकों को संतुष्ट किया वह पल मेरे लिए बहुत ही अद्भुत और खुशी देने वाला क्षण था यह मेरे जीवन का निश्चित रूप से आहा मोमेंट का क्षण रहा जो की बहुत ही गर्व की बात है कि नवागढ़ विकासखंड का कोई स्कूल पूरे राज्य में अपने अनुभव बांट रहा है जिससे बाकी जिले सीख रहे हैं।


प्रतिवेदन द्वारा - श्री महेन्द्र कुमार कुर्रे, शिक्षक शास. नवीन पूर्व मा.शाला खैरताल


प्रतिवेदन द्वारा - श्री रामबिलास डाहरे, सहा. शिक्षक शास. प्राथमिक शाला नवापारा सुकली
गुरु तुझे सलाम कार्यक्रम के अंतर्गत पालक बच्चे एवं शिक्षक सभी का विचार पूछा गया जिसमें शिक्षक पालक एवं बच्चे सभी का विचार सराहनीय एवं उचित रहा साथ में माताओं का भी विचार पूछा गया जिसमें माताएं और विशेष रूप से रुचि के साथ ऑनलाइन पढ़ाने में सहयोग प्रदान किया साथ में यह ऑनलाइन पढ़ाई को पालक एवं बच्चे और माताएं सभी ने विशेष रूप से सराहा गया एवं ऑनलाइन पढ़ाई करने की अनुमति पालक एवं माताएं द्वारा हम लोगों को स्वतंत्र रूप से मिला है।











No comments:

Post a Comment

डिजिटल स्कूल में दीक्षांत समारोह के साथ परीक्षाफल की घोषणा, बच्चों को बांटे गये अंकसूची...

नवागढ़ ब्लाक के शास.पूर्व माध्य.शाला नवापारा (अमोदा) में शिक्षा सत्र के अंतिम दिवस आज 29 अप्रैल शनिवार को प्रगति पत्रक वितरण सह दीक्षांत समार...