The Digital Teacher : नोबेल कोरोना वायरस के लक्षण व बचाव पर डिजिटल स्कूल में जागरूकता कार्यशाला संपन्न

नोबेल कोरोना वायरस के लक्षण व बचाव पर डिजिटल स्कूल में जागरूकता कार्यशाला संपन्न


चीन देश से शुरू होकर विश्व के करीब 90 से भी अधिक देशों में तेजी से फैल चुका है। चीन के बाद इटली और ईरान जैसे देशों में यह तेजी से संक्रमित हो रहा है और अब नोबेल कोरेना वायरस भारत में भी प्रवेश कर चुका है। ऐसे में इस भयानक बीमारी से डरने की नहीं बल्कि जागरूक रहकर बचाव के उपाय करने की जरूरत है।
उक्त बातें नवागढ़ ब्लाक के शासकीय पूर्व मा. शाला नवापारा (अमोदा) के डिजिटल कक्ष में 11 मार्च 2020 बुधवार को आयोजित नोबेल कोरेना वायरस के लक्षण व बचाव कार्यशाला में शैक्षिक समन्वयक श्री अनिल कुमार पाण्डेय ने कही। इस दौरान राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षक श्री राजेश कुमार सूर्यवंशी ने स्कूल के सभी बच्चों व समुदाय के लोगों को डिजिटल कक्ष में कोरेना वायरस आधारित विडियों दिखाते हुए विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान किया। कोरोना  के संबंध में उन्होंने बताया कि  कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला चीन के वुहान शहर में सामने आया था। यहीं से इस खतरनाक वायरस की शुरुआत हुई थी। देखते ही देखते इस वायरस ने पहले पूरे शहर और उसके बाद पूरे प्रांत को अपनी जद में ले लिया था। जब तक चीन कुछ समझ पाता तब तक यहां हजारों लोग कोरोना वायरस के शिकार हो गए थे। चीन के अलावा इटली और ईरान में भी कोरोना वायरस तेजी से फैला है। यहां सैंकड़ों लोग कोरोना वायरस की जद में आ चुके हैं। इसके अलावा अमेरिका में भी यह घातक बीमारी तेजी से पैर पसार रही है। इसकी एक बानगी इसी से नजर आ रही है कि यूएस ने इसे लेकर नेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी है। वायरस के लक्षण के संबंध में उन्होंने बताया कि सिरदर्द, खांसी, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में परेशानी, बुखार व थकान जैसे प्रारंभिक लक्षण डाक्टरों द्वारा बताये जा रहे है। कार्यशाला में नवाचारी शिक्षक श्री राजेश कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि जागरूक रहना ही इससे बचने का सबसे बड़ा उपाय है, हम सबको अपना हाथ बार-बार धोना चाहिए, अगर हम खांस या छींक रहे है तो हमें मास्क पहनना चाहिए, पालतू पशुओं से दूर रहे, भीड़ भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचे, धूप में अधिक से अधिक रहने की कोशिश करें तथा किसी भी प्रकार से शारीरिक परेशानी आने पर अस्पताल जाकर डाक्टरों को दिखाये। प्रधान पाठक श्री कन्हैया लाल मरावी ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना वायरस को लेकर हम सबको सचेत होना बहुत जरूरी है। भारत में अभी तक ज्यादा केस नहीं है, लेकिन यह बीमारी बहुत तेजी से फैल रही है। राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षक श्री राजेश कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि सोशल मीडिया, न्यूज चैनल व समाचार पत्रों से प्राप्त जानकारी के आधार पर यह कार्यशाला बच्चों को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित की गयी है जिसमें बच्चों को विडियों दिखाकर तथा बचाव के उपायों पर चर्चा कर जागरूक करने का प्रयास किया गया है। इस अवसर पर महिला समूह की अध्यक्ष कुमारी बेदबाई साहू, शिक्षक श्री अनंदराम सिदार, श्री सोनाउराम मांझी सहित समुदाय के लोग उपस्थित रहे।





No comments:

Post a Comment

डिजिटल स्कूल में दीक्षांत समारोह के साथ परीक्षाफल की घोषणा, बच्चों को बांटे गये अंकसूची...

नवागढ़ ब्लाक के शास.पूर्व माध्य.शाला नवापारा (अमोदा) में शिक्षा सत्र के अंतिम दिवस आज 29 अप्रैल शनिवार को प्रगति पत्रक वितरण सह दीक्षांत समार...