The Digital Teacher : मैं विचारों का स्वागत करता हूं, मैं हर चीज के लिए खुला हूं....

मैं विचारों का स्वागत करता हूं, मैं हर चीज के लिए खुला हूं....




‘सबको शिक्षा, अच्छी शिक्षा’ का नारा सुनकर बड़ा सकून महसूस होता है लेकिन मुझे लगता है कि हम केवल इस नारा को लेकर ही बढ़ते चले जा रहे है। परीक्षा नीति को लचीला और किसी को फैल न करने की परंपरा का सबसे कमजोर पक्ष यही है कि आज हम परीक्षाओं का दबाव बच्चों पर नहीं डाल रहे है लेकिन ऐसी पढ़ाई का नतीजा क्या निकल रहा है? हमें एक लक्ष्य बनाकर चलना होगा कि अमुक कक्षा की पढ़ाई के बाद बच्चे को इतना आना चाहिए, या फला कक्षा के बाद विद्यार्थी को इतना आना ही चाहिए क्योंकि वर्तमान में स्थिति विकट है जब हम पाते है कि पांचवी कक्षा का एक छात्र गिनती नहीं कर पाता, वह दूसरी कक्षा की किताब नहीं पढ़ पाता। क्या यही परिणाम हमने सोचा था? मित्रों एक शिक्षक होने के नाते हमारी पूरी बिरादरी की यह महती जिम्मेदारी है कि शिक्षा सबकी पहुंच में हो, उसकी गुणवत्ता बेहतर हो, सबको समान रूप से हासिल हो, खर्च के दायरे में हो और हर चीज के लिए जवाबदेही तय हो। हम सबको मिलकर छात्रों की जिज्ञासा को बढ़ावा देना होगा, ऐसा नहीं है कि यह सब नहीं हो रहा है लेकिन इसे बड़े स्तर पर करने की जरूरत है। आज शिक्षा देना सिर्फ शिक्षकों के हाथ में ही नहीं है। हमें शिक्षा को मनोरंजक और इंटेरैक्टिव बनाना होगा। मैं शिक्षा में तरह-तरह के प्रयोगों का पक्षधर हूं बशर्तें उसके सकारात्मक और गुणात्मक परिणाम परिलक्षित हो। जब कोई बालक सवाल पूछता है तो यह उसके सीखने की शुरूआत होती है। अगर हम छात्र की इस जिज्ञासा को बढ़ाने में कामयाब होते है तो वह आगे चलकर कुछ नया और बड़ा जरूर करेगा। कुल मिलाकर शिक्षा का यही मतलब है। आखिर शिक्षा का अंतिम लक्ष्य ही होता है देश व समाज के लिए एक अच्छा इंसान तैयार करना। इन सबके लिए शिक्षकों के विचार आने चाहे, वो सकारात्मक हो यह जरूरी नहीं क्योंकि मैं तो मैं हर तरह के विचारों का स्वागत करता हूं, मैं हर चीज के लिए खुला हुआ हूं...
(मेर इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। इस पोस्ट के बारे में अपनी राय साझा करिए। अपने नाम के साथ अपनी टिप्पणी कमेंट बाक्स में लिख सकते हैं। शिक्षा से जुड़े कोई सवाल, सुझाव या लेख आपके पास हों तो मुझे जरूर साझा करें। मैं उसे अपने ब्लाग पर लेने का प्रयास करूंगा ताकि अन्य शिक्षक साथी भी इससे लाभान्वित हो सकें।)           




No comments:

Post a Comment

डिजिटल स्कूल में दीक्षांत समारोह के साथ परीक्षाफल की घोषणा, बच्चों को बांटे गये अंकसूची...

नवागढ़ ब्लाक के शास.पूर्व माध्य.शाला नवापारा (अमोदा) में शिक्षा सत्र के अंतिम दिवस आज 29 अप्रैल शनिवार को प्रगति पत्रक वितरण सह दीक्षांत समार...