The Digital Teacher : सतत रूप से सीखने सिखाने की प्रक्रिया है शिक्षक प्रशिक्षण

सतत रूप से सीखने सिखाने की प्रक्रिया है शिक्षक प्रशिक्षण



 सतत रूप से सीखने सिखाने की प्रक्रिया है शिक्षक प्रशिक्षण
महान दार्शनिक रूसो का यह कथन कि बच्चा अपने ज्ञान का मौलिक निर्माता है। शिक्षा के क्षेत्र में रूसो के यह प्राचीनकालीन विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक है जितने कल थे। राष्ट्रीय पाठ्यचर्या में भी स्पष्ट है कि शिक्षक एक सुविधादाता मात्र है जिसका काम बच्चों को सीखने के लिए सुविधा प्रदान करना है और शिक्षक को बेहतर सुविधादाता बने रहने के लिए खुद के ज्ञान को अपडेट करने की बड़ी जिम्मेदारी उसकी खुद की है, इस कार्य में समय के साथ अनेक संस्थान हमारी मदद के लिए सामने आयी है। मुझे अपने दस सालों के शिक्षकीय जीवन में दो बार एनसीईआरटी दिल्ली सहित लर्न बाई फन संस्थान इंदौर जैसे राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण संस्थानों से प्रशिक्षण लेने का अवसर मिला, इसके अलावा राज्य स्तर के अनेकों प्रशिक्षण से सीखने का सुखद अवसर मिलता रहा जिससे मैं अपने को कल की अपेक्षा आज बेहतर ही पाता हूं। एक प्रशिक्षक के रूप में मुझे जब भी और जहां भी शिक्षक समुदाय से मुखातिब होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ तब मैंने इस बात को बड़े ठोस तरीके से रखने का प्रयास किया कि अब शिक्षक खुद को एक सुविधादाता के रूप में देखे और बच्चों को कक्षा में गतिविधि आधारित शिक्षा देने का प्रयास करें। बच्चों की चुप्पी तोड़ने की दिशा में सोचे और प्रतिदिन कुछ नया करने के लिए प्रोत्साहित करें। मेरी अपनी समझ भी यह कहती है कि प्रशिक्षण समय के साथ खुद को अपडेट करने, नये विचारों और नई तकनीक के साथ सामंजस्य बैठाने की प्रक्रिया है जिसे सतत रूप से जारी रखने का प्रयास किया जाना चाहिए। इस लिहाज से यह कहना उचित होगा कि शिक्षक प्रशिक्षण एजुेकन सेक्टर शिक्षकीय पेशे से जुड़े सुविधादाताओं के लिए प्रशिक्षण अत्यंत उपयोगी है। हालांकि इसमें समय के साथ नवाचार प्रयोग करने की जरूरत है अन्यथा यह व्यवस्था शिक्षकों के लिए कोपभाजन का माध्यम बन जायेगा। हम जानते है कि ज्ञान की अवधारणा समय के साथ बदलने वाली चीज है जिसके अनुसार हमें खुद को अपडेट करना होगा। एक शिक्षक के रूप में हमें पूर्वाग्रहों से मुक्ति पाने की दिशा में काम करने की जरूरत है ऐसा करके हम विद्यालय को प्रतिदिन अपना सौ फीसदी दे सकते है ... राजेश सूर्यवंशी




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