The Digital Teacher : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 के ड्राफ्ट पर डाइट में एक दिवसीय संगोष्ठी संपन्न..

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 के ड्राफ्ट पर डाइट में एक दिवसीय संगोष्ठी संपन्न..

   

16 जुलाई 2019 मंगलवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट जांजगीर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 के ड्राफ्ट पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें डाइट के अकादमिक सदस्यों श्रीमती सविता राजपूत प्राचार्य डाइट जांजगीर, श्री एल.के. पाण्डेय उप प्राचार्य, श्री एम.के. मजूमदार सहा.प्राध्यापक, श्री बी.पी. साहू सहा.प्राध्यापक, श्री प्रद्युम्न कुमार शर्मा व्याख्याता, श्री गोपेश कुमार साहू व्याख्याता, श्री एस.एस. शुक्ला व्याख्याता, श्री के.एम. जायसवाल व्याख्यात, श्री आर.के. पाण्डेय से.नि. व्याख्याता डाइट जांजगीर, श्री के.के. सिंह, प्राचार्य शा.उ.मा.शाला तिलई अकलतरा, श्री राधाकांत राठौर, प्राचार्य शा.उ.मा.शाला भोजपुर चांपा, श्री एम.आर. चंद्रा, प्राचार्य शा.उ.मा.शाला बरपाली चांपा, श्री संजय कुमार देवांगन, एबीईओ नवागढ़, श्री हिमांशु मिश्रा, एबीईओ बम्हनीडीह, श्री रामकुमार साहू, एबीईओ जैजैपुर, श्री दुष्यंत कुमार भर्तृहरि, बीआरसीसी पामगढ़, श्री अनुराग तिवारी, व्याख्याता शा.उ.मा.शाला कुटरा नवागढ़, श्री शत्रुहन प्रसाद निर्मलकर व्याख्याता शा.हाई स्कूल सकरेली बा, सक्ती, श्री चक्रपाल तिवारी, व्याख्याता शा.उ.मा.धाराशिव रो. नवागढ़, श्रीमती प्रतिभा साहू, व्याख्याता शा.उ.मा.सेमरा नवागढ़, श्रीमती ममता सिंह व्याख्याता शा.उ.मा.सरखों नवागढ़, श्री सिद्धेश्वर सिंह कौशिक, व्याख्याता शा.उ.मा. पीथमपुर नवागढ़, श्री एस. जोशी, व्याख्याता शा.उ.मा. पोरथा सक्ती, श्री सैयद रफीक, व्याख्याता शा.उ.मा. खजुरानी जैजैपुर, श्री अश्वनी कुमार राठौर, व्याख्याता शा.उ.मा. धुरकोट नवागढ़, श्री अमित मैसी, व्याख्याता शा. हाईस्कूल सिउड़ नवागढ़, श्री प्रमोद कुमार हंसराज, प्रधानपाठक शा.पूर्व मा.शाला भादा, नवागढ़, श्री संजीव कुमार सूर्यवंशी शिक्षक शा.पूर्व मा.शाला नंदौरकला सक्ती, श्री राजेश कुमार सूर्यवंशी शिक्षक शा.पूर्व मा.शाला नवापारा अमोदा, नवागढ़, श्री रामकुमार साहू शिक्षक शा.पूर्व मा.शाला धनेली, नवागढ़, श्री ललित मोहन जायसवाल शिक्षक शा.पूर्व मा.शाला खोखसा, नवागढ़, श्री शैल कुमार पाण्डेय, सहा. शिक्षक आश्रम शाला अमलडीहा सक्ती व श्री पुष्पेन्द्र कौशिक, सहा. शिक्षक शा.प्रा.शाला परसदाखुर्द सक्ती शामिल हुए। संगोष्ठी की शुरूआत प्राचार्य श्रीमती सविता राजपूत के उद्बोधन के साथ आरंभ हुआ। प्राचार्य श्रीमती राजपूत ने कहा कि प्रस्तावित राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य छात्रों को आवश्यक कौशल और ज्ञान उपलब्ध कराना है साथ ही अभिगम, निष्पक्ष, गुणवत्ता व जवाबदेही से पूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना है। संगोष्ठी में उपस्थित शिक्षकों ने शिक्षा नीति के अध्याय 15 शिक्षक शिक्षा के थीम, प्रस्ताव, सकारात्मक, नकारात्मक व रूचिकर सहित विभिन्न पहलूओं पर अपने सुझाव दिए। इसमें चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम, शिक्षा का व्यावसायीकरण, बहुविषयक उच्च शिक्षा संस्थान, भाषा, शोध, अध्यापन, प्रशिक्षण आदि अनेक पहलुओं पर गंभीरता से चर्चा हुई। इन सब सुझावों को एक रिपोर्ट के रूप में तैयार किया गया। संगोष्ठी के माध्यम से यह तथ्य निकल कार सामने आया कि प्रदेश की शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने बड़े सकारात्मक बदलावों की जरूरत है। गौरतलब हो कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 का मसौदा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री को 31 मई को डा. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा सौंपा गया है जिसके बाद मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति का प्रारूप जारी कर आम नागरिक से 30 जून तक सुझाव आमंत्रित किए हैं।   
                                                  मुद्दा जिन पर हुई चर्चा

                                                 अध्याय 15 शिक्षक शिक्षा
उद्देश्य- शिक्षक शिक्षा प्रणाली को बहुविषयक महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों से जोड़कर और चार वर्षीय एकीकृत स्नातक डिग्री को स्कूल शिक्षकों के लिए न्यूनतम योग्यता स्थापित करने यह सुनिश्चित करना कि शिक्षकों को विषय, शिक्षण शास्त्र और प्रैक्टिस में गुणवत्ता पूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त हो।
शिक्षक शिक्षा व्यवस्था में सत्यनिष्ठा और विश्वसनीयता की बहाली
बहुविषयक महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में सक्षम शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक शिक्षा व्यवस्था में क्षमता और उच्च गुणवत्ता लाना
शिक्षक शिक्षा व्यवस्था में सत्यनिष्ठा की बहाली -
दोयम और खराब शिक्षक शिक्षा संस्था को बंद करना
शिक्षक शिक्षा क्षेत्र को कचरामुक्त करने की प्रक्रिया की गहन निगरानी और समीक्षा
शिक्षक शिक्षा कार्यक्रमों को बहुविषयक महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में लाना -
सेवा पूर्व शिक्षक की तैयारी हेतु कार्यक्रमों में प्रवेश
नये शिक्षकों के निर्माण हेतु पर्याप्त व्यवस्था करना
स्वतंत्र शिक्षक शिक्षा संस्थानों को बहुविषयक संस्थानों में बदलना
विश्वविद्यालयों में शिक्षा के विभाग -
विश्वविद्यालयों में डिपार्टमेंट / सेंटर आफ एक्सीलेंस इन एजुकेशन
शिक्षक शिक्षा के लिए क्षमता संवर्धन योजना
शिक्षक शिक्षा संकाय
आनलाइन एजुकेशन
शोध आधारित शिक्षक की तैयारी
स्पेशल विषयों के लिए अंतर विभागीय सहयोग
स्नातकोत्तर और पीचएडी कार्यक्रम
शिक्षक शिक्षा के शिक्षा-
संकाय सदस्यों की तैयारी
संकाय सदस्यों की प्रोफाइल
उच्च शिक्षा में शिक्षक-
पीएचडी कार्यक्रमों के दौरान शिक्षण शास्त्र में परिचित करवाना
शिक्षा के विभागों में मानव संसाधन विकास केन्द्र और शिक्षकों का सतत व्यावसायिक विकास
शिक्षक के कार्य और उच्च शिक्षा के शिक्षक सदस्यों पर निरंतर ध्यान





2 comments:

  1. बहुत अच्छा है सर ,,,आप की कार्यशैली अनुकरणीय है

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